Sidebar Posts

कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों का भी 75% उपस्थिति अनिवार्य है: जाने पूरी जानकारी

बिहार के इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षाओं में अनिवार्य उपस्थिति प्रतिशत

 

परिचय:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना, ने एक अधिसूचना (पी0आर0 274 / 2023) जारी की है जो छात्रों के उपस्थिति की आवश्यकता को लेकर कक्षा XI (इंटरमीडिएट) और कक्षा IX (मैट्रिक) में जुड़े सम्बंध में है। इस घोषणा का उद्देश्य छात्रों, माता-पिता और शैक्षिक संस्थानों के लिए अनिवार्य उपस्थिति प्रतिशतों की स्पष्टता प्रदान करना है। इस लेख में हम इस अधिसूचना के विवरणों और इसके छात्रों, माता-पिता और शैक्षिक संस्थानों पर प्रभाव के बारे में चर्चा करेंगे।

 

उपस्थिति प्रतिशत की स्पष्टीकरण:

भ्रम की स्थिति को रोकने के लिए, समिति ज़रूरी होती है कि उपस्थिति की आवश्यकता को स्पष्टता से समझा जाए। यह बताती है कि कुछ व्यक्तियों के बीच इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षाओं में उपस्थिति की आवश्यकता के संबंध में भ्रम हो रहा है।

 

इंटरमीडिएट (कक्षा XI और XII):

कक्षा XI और XII के छात्रों के लिए, अधिसूचना स्थापित करती है कि इंटरमीडिएट परीक्षा में दिखाई देने के लिए न्यूनतम 75% की उपस्थिति अनिवार्य है।

 

मैट्रिक (कक्षा IX और X):

कक्षा IX के छात्रों के लिए भी ऐसा ही प्रावधान है कि मैट्रिक परीक्षा में दिखाई देने के लिए न्यूनतम 75% की उपस्थिति अनिवार्य है।

 

अतिरिक्त छूट:

यह अधिसूचना समिति द्वारा 15% तक की अतिरिक्त छूट की स्वीकृति देने की स्वीकृति देती है। उम्मीदवारों के मामलों में, जो 60% से कम उपस्थिति के साथ हैं, केवल आपातकालिक परिस्थितियों में उपस्थिति की कमी को माफ करने की विचार की जाएगी, जैसे कि कैंसर, एड्स, टीबी जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित उम्मीदवार या इसी तरह की गंभीर बीमारियाँ, जिनके लिए लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होती है।

 

समापन:

यह अधिसूचना बिहार में इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षाओं में उपस्थिति की आवश्यकता के बारे में स्पष्टीकरण प्रदान करती है। छात्रों, माता-पिता और शैक्षिक संस्थानों को समझने में मदद करने के लिए इस अधिसूचना के प्रावधानों को स्पष्ट रूप से समझना महत्वपूर्ण है।

Your Vlog WhatsApp

Post a Comment

0 Comments