Sidebar Posts

bihar board 10th exam form 2024 भरना शूरू | आप ये गलती ना करे

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का फॉर्म कैसे भरें

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म जारी कर दिया है। इसके साथ ही, बिहार बोर्ड ने ऐलान किया है कि जिन छात्रों ने 2022 और 2023 की मैट्रिक परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल हुए हैं, वे भी फॉर्म भरकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको मैट्रिक परीक्षा 2024 का फॉर्म कैसे भरना है, इसकी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे।

 

BSEB  Matric Exam Form क्या है?

परीक्षा फॉर्म एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे सभी छात्रों को भरना होता है जो बिहार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा देंगे। इस फॉर्म में दी गई जानकारी के आधार पर पहले डमी एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं, फिर अंतिम एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड इन फॉर्म्स के डेटा पर परीक्षा की तैयारी करता है।

 

Bihar Board 10th Exam फॉर्म न भरने की परिणामस्वरूप:

अगर कोई छात्र या छात्रा 2024 के परीक्षा फॉर्म न भरता है, तो उसे बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, सभी छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर फॉर्म भरें।

 

Bihar board matric exam form महत्वपूर्ण नोट:

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट रूप से घोषणा की है कि परीक्षा फॉर्म में दी गई जानकारी को आपके अंतिम पंजीकरण कार्ड के आधार पर ही भरना है। बिहार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों के लिए अंतिम पंजीकरण कार्ड जारी किए गए हैं।

 

Bihar Board 10th Exam Form कैसे भरें:

BSEB मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरने के लिए आप या तो अपने स्कूल जाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं या इसे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे इस ब्लॉग पोस्ट के अंतर्गत डाउनलोड लिंक दिया गया है। एक बार जब आपके पास फॉर्म हो, तो उसमें आवश्यक सभी जानकारी को अक्षम पंजीकरण कार्ड के आधार पर सही-सही भरें, और फिर इसे अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को प्रस्तुत करें, जिन्होंने फिर ऑनलाइन आवेदन पूरा करने का काम किया है।

 

BSEB 10th Priksha Form भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

 

ü  परीक्षा फॉर्म

ü  ईमेल आईडी

ü  मोबाइल नंबर

ü  पंजीकरण कार्ड

ü  जाति प्रमाणपत्र

ü  आय प्रमाणपत्र

ü  आधार कार्ड

ü  पासपोर्ट साइज फोटो

ü  पासबुक

ü  अन्य दस्तावेज़ (यदि लागू हो)


Bihar Board 10th Exam Form Date 2023:

 

 Bihar Board 10th Exam Form 2024 Download Date : 3 सितंबर से 17 सितंबर

BSEB 10th Exam Form Submit Date: 3 सितंबर से 17 सितंबर

BSEB 10th 2024  परीक्षा शुल्क:

 

सामान्य श्रेणी के छात्र: ₹1010

आरक्षित कोटी के छात्र: ₹895

नोट: परीक्षा शुल्क को स्कूल के प्रधानाचार्य के द्वारा ऑनलाइन जमा किया जाएगा।

 

Bihar board 10th exam form download link 2023:

 

मैट्रिक परीक्षा फॉर्म 2024 डाउनलोड करें : click here

पंजीकरण कार्ड डाउनलोड करें :- click here

आधिकारिक अधिसूचना:- click here



निष्कर्षण:

मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरना बिहार के सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण कदम है। सुनिश्चित करें कि आप निर्धारित तिथियों के भीतर इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं और सभी जानकारी आपके अंतिम पंजीकरण कार्ड के साथ मेल खाती है। परीक्षा के साथ आपको शुभकामनाएँ!

 

Post a Comment

0 Comments