Sidebar Posts

बिहार: डिग्री कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई होगी अलग, 2024-25 से होगा बदलाव

बिहार: डिग्री कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई होगी अलग, 2024-25 से होगा बदलाव

मुख्य बिंदु:

·         2024-25 से डिग्री कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई होगी अलग

·         यह निर्णय राज्य कैबिनेट की मंजूरी के बाद लिया गया है

·         विश्वविद्यालय अधिनियम में प्रावधान है कि कॉलेजों से इंटर की शिक्षा अलग की जाएगी

·         डिग्री कॉलेजों में वर्तमान में संचालित इंटर की पढ़ाई को समाप्त कर एक अप्रैल, 2024 से पात्र सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इसकी पढ़ाई शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की जाती है

·         राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों की आधारभूत संरचना का बड़े पैमाने पर निर्माण कराया है

·         विशेष अभियान चलाकर 67961 उच्च माध्यमिक और 65737 माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति भी की गई है

·         यह बदलाव शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने और छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है

इंटर की पढ़ाई होगी बंद

 पटना, 22 फरवरी 2024: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य के डिग्री कॉलेजों से इंटरमीडिएट की पढ़ाई 2024-25 के शैक्षणिक सत्र से अलग होगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

यह निर्णय राज्य कैबिनेट की मंजूरी के बाद लिया गया है। विश्वविद्यालय अधिनियम में प्रावधान है कि कॉलेजों से इंटर की शिक्षा अलग की जाएगी। इसी के तहत यह कदम उठाया गया है।

बिहार के सभी कॉलेजों में एक अप्रैल 2024 से इंटर की पढ़ाई बंद हो जाएगी

आदेश में कहा गया है कि डिग्री कॉलेजों में वर्तमान में संचालित इंटर की पढ़ाई को समाप्त कर एक अप्रैल, 2024 से पात्र सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इसकी पढ़ाई शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की जाती है।

राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों की आधारभूत संरचना का बड़े पैमाने पर निर्माण कराया है। विशेष अभियान चलाकर 67961 उच्च माध्यमिक और 65737 माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति भी की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसको देखते हुए आवश्यकता है कि केवल उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्लस-2 स्तर की शिक्षा संचालित की जाए।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आगे की कार्रवाई करेगी।

यह उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 से ही पटना विश्वविद्यालय के सभी डिग्री कॉलेजों से इंटर स्तर की शिक्षा समाप्त कर दी गई है। उसके बाद ही अन्य विश्वविद्यालय से इंटर की पढ़ाई को अलग करना था पर तब शिक्षकों और आधारभूत संरचना की कमी के कारण यह नहीं हो सका था।

NOTE:-

“जो छात्र सत्र 2024-26 के हैं उनका पढाई उसी कॉलेज में होगा जिसमें अभी उनका एडमिशन है। उन्हें घबराहट की जरूरत नहीं है उनका एडमिशन जहां है वहीं रहेंगे। सत्र 2024-26 वालों के लिए यह नियम लागू होगा।“


यह बदलाव शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने और छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 


Post a Comment

0 Comments