Sidebar Posts

बिहार: 9वीं से 12वीं तक की किताब बदल गई

बिहार9वीं से 12वीं तक की किताब बदल गई

पटना, 20 अगस्त 2023 - बिहार राज्य शिक्षा एवं शोध प्रशिक्षण संस्थान (एससीईआरटी) अब नौवीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम की सभी किताबों की समीaक्षा करेगा। इस समीक्षा में अप्रासंगिक हो चुके अध्याय हटाए जा सकते हैं। साथ ही, किताबों में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर किया जाएगा।

एससीईआरटी के निदेशक सज्जन आर ने बताया कि समीक्षा के लिए विषयवार विशेषज्ञों की टीम बनाई जा रही है। टीम में शिक्षक, शिक्षाविद और अन्य विशेषज्ञ शामिल होंगे। समीक्षा का काम सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा।

BSEB पुरानी किताब क्यो बदली जायेगी ?

वर्तमान में जो किताबें माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में पढ़ाई जा रही हैं, वो 2012 में ही प्रिंट हुई थीं। इसमें कई ऐसी चीजें हैं जो पुरानी हो चुकी हैं। इनमें से कुछ अध्याय अब परीक्षा में भी नहीं पूछे जाते हैं। इसलिए, इन अप्रचलित अध्यायों को हटाने का निर्णय लिया गया है।


 


समीक्षा में किताबों में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर किया जाएगा। एक से आठवीं तक की किताबों की समीक्षा में चार हजार से अधिक अशुद्धियां पकड़ में आई थीं। इन अशुद्धियों को ठीक करने के बाद नई किताबें प्रिंट की गई हैं।

एससीईआरटी की इस पहल का स्वागत किया जा रहा है। शिक्षाविदों का कहना है कि यह समीक्षा बिहार के छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में मदद करेगी।

 SoBihar Board Books Change

 

site

link


Notification

Click Here

Instagram

Click Here

Facebook

Click Here

whatsapp

Click Here

YouTube

Click Here

Telegram

Click Here

Post a Comment

0 Comments